लखनऊ की इण्डियन हेल्पलाइन सोसाइटी: समाज सेवा में नया आयाम

विभिन्न वर्गों को मिल रही है मदद, सोसाइटी द्वारा किए जा रहे इस प्रयास से समाज के विभिन्न कमजोर वर्गों को लाभ हो रहा है। बच्चे, जो पौष्टिक आहार की कमी से जूझ रहे हैं, बुजुर्ग जो अपने जीवन के अंतिम पड़ाव में किसी के सहारे के बिना हैं, विक्षिप्त और निराश्रित जिन्हें समाज ने छोड़ दिया है, इन सभी को यह सोसाइटी संबल प्रदान कर रही है। आपका छोटा सा योगदान भी सैकड़ों भूखे और असहाय लोगों के जीवन में बड़ा बदलाव ला सकता है। न केवल उन्हें पौष्टिक भोजन मिलेगा, बल्कि उनके अंदर जीवन जीने की एक नई उम्मीद भी जागेगी। यह एक ऐसा कार्य है जो मानवता की सेवा का सबसे उत्तम उदाहरण प्रस्तुत करता है।

लखनऊ की इण्डियन हेल्पलाइन सोसाइटी: समाज सेवा में नया आयाम
इण्डियन हेल्पलाइन सोसाइटी द्वारा संचालित ब्रज की रसोई का निःशुल्क भोजन वितरण सम्पन्न

लखनऊ। आशियाना क्षेत्र में पिछले कई वर्षों से, इण्डियन हेल्पलाइन सोसाइटी एक महत्वपूर्ण सामाजिक पहल के माध्यम से मानवता की सेवा कर रही है। इस सोसाइटी द्वारा चिन्हित स्थानों पर बच्चों, आश्रयहीनों, निराश्रितों, विक्षिप्त, बुजुर्गों और अकिंचनों को हर रविवार निःशुल्क सात्विक भोजन उपलब्ध कराया जाता है।

संस्था के संस्थापक, विपिन शर्मा, ने इस प्रयास को निरंतर जारी रखते हुए सभी दानवीरों से इस पुण्य कार्य में जुड़ने का आग्रह किया है। उन्होंने बताया कि, “हमारा उद्देश्य केवल भोजन उपलब्ध कराना नहीं है, बल्कि इन असहाय लोगों को आशा और राहत प्रदान करना भी है। आपके योगदान से सैकड़ों भूखे और असहाय लोगों को न केवल भोजन मिल सकता है, बल्कि उनका जीवन भी संवर सकता है।”

सामाजिक कार्यकर्ता असीम रॉय ने कहा समाज के विभिन्न वर्गों को मिल रही है मदद, सोसाइटी द्वारा किए जा रहे इस प्रयास से समाज के विभिन्न कमजोर वर्गों को लाभ हो रहा है। बच्चे, जो पौष्टिक आहार की कमी से जूझ रहे हैं, बुजुर्ग जो अपने जीवन के अंतिम पड़ाव में किसी के सहारे के बिना हैं, विक्षिप्त और निराश्रित जिन्हें समाज ने छोड़ दिया है, इन सभी को यह सोसाइटी संबल प्रदान कर रही है।

 संस्था के सदस्य गगन शर्मा ने अपील की, “यह कार्य केवल संस्था के लिए नहीं, बल्कि पूरे समाज के लिए गर्व की बात है। यदि हम सभी मिलकर इस प्रयास में सहभागी बनें तो हम समाज के उन लोगों को भी मुख्य धारा में ला सकते हैं जो अभी तक हाशिए पर हैं। मैं सभी दानवीरों से अपील करता हूँ कि इस मानवीय कार्य में अपना योगदान दें और इसे और अधिक व्यापक और प्रभावी बनाएं।”

वहीं संस्था की सदस्य मिठू रॉय ने कहा आपका छोटा सा योगदान भी सैकड़ों भूखे और असहाय लोगों के जीवन में बड़ा बदलाव ला सकता है। न केवल उन्हें पौष्टिक भोजन मिलेगा, बल्कि उनके अंदर जीवन जीने की एक नई उम्मीद भी जागेगी। यह एक ऐसा कार्य है जो मानवता की सेवा का सबसे उत्तम उदाहरण प्रस्तुत करता है।

संस्था के वरिष्ठ सदस्य पंकज राय से हुई बातचीत में उन्होंने कहा जो लोग इस पहल से जुड़ना चाहते हैं, वे सीधे इण्डियन हेल्पलाइन सोसाइटी से संपर्क कर सकते हैं। संस्था की ओर से सभी दानवीरों का स्वागत है और उनकी ओर से किए गए हर योगदान को सराहा जाएगा। संस्था विश्वास दिलाती है कि उनके द्वारा दिया गया हर अंशदान सही लोगों तक पहुंचेगा और उनके जीवन में सकारात्मक बदलाव लाएगा।

समाज सेवी संजय श्रीवास्तव ने बताया लखनऊ की इण्डियन हेल्पलाइन सोसाइटी का यह प्रयास न केवल एक मानवीय कार्य है, बल्कि यह समाज को एकजुट करने और एक दूसरे की मदद करने की प्रेरणा भी देता है। आइए, हम सब मिलकर इस नेक काम में सहभागी बनें और समाज में सकारात्मक बदलाव लाएं।

संस्था के वरिष्ठ सदस्य एस. के. मिश्रा ने बताया आज के भोजन में तहेरी, चटनी, आम व मिष्ठान का वितरण रतन खण्ड पानी टंकी, नवनिर्मित बिद्यालय के. आर. मगलमय रत्नखण्ड के मजदूरों व जोन 8 के सामने झुग्गियों में किया गया। इस अवसर पर बच्चों ने हर्षोल्लास के साथ सात्विक भोजन का आनंद लिया।

आज के इस कार्यक्रम में शामिल एस. के. मिश्रा, पंकज राय, संजय श्रीवास्तव, असीम रॉय, गगन शर्मा, नवीन कुमार, उदय सिंह, रंजीत, विशु गौड़, मिठू रॉय सहित सभी समाजसेवियों का इण्डियन हेल्पलाइन सोसाइटी के संस्थापक विपिन शर्मा ने आभार व्यक्त किया l