हवा हवाई साबित हुआ महिला आयोग अध्यक्ष का आदेश

पूर्व की तरह जेलों में महिला बंदियों मनाया करवा चौथ कई जेलों में जेल प्रशासन ने उपलब्ध कराई सौंदर्य प्रसाधन की वस्तुएं मची

हवा हवाई साबित हुआ महिला आयोग अध्यक्ष का आदेश
राजधानी नारी बंदी निकेतन में धूमधाम से मना करवा चौथ

लखनऊ। जेलों में करवा चौथ मनवाने को लेकर महिला आयोग अध्यक्ष का किया आदेश हवा हवाई साबित हुआ। जेलों में पूर्व वर्षों की तरह महिला बंदियों ने करवा चौथ मनाया। कई जेलों में एक ही जेल में बंद पति और पत्नी को एक साथ पूजा अर्चना समेत अन्य औपचारिकताएं पूरी कराई गई। इस बार राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष ने महिला बंदी के पति और महिलाओं को अपने बंदी पति के सामने जाकर पूजा करवाकर व्रत पूरा कराए जाने का निर्देश दिया है। इस निर्देश का जेलों में कोई असर दिखाई नहीं पड़ा।

मालूम हो कि बीते दिनों राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष बबिता सिंह चौहान ने करवा चौथ को लेकर एक आदेश जारी किया था। इसमें कहा गया कि महिला जेल के अलावा पात्र पुरुष बंदियों की पत्नियों को भी कारागार में बुलाकर करवा चौथ का व्रत पूरा कराया जाए। इस आदेश का करवा चौथ के दिन जेलों में कोई असर देखने का नहीं मिला।

महिला आयोग अध्यक्ष फिर नहीं उठा फोन

करवा चौथ पर जारी किए गए आदेश के अनुपालन के संबंध में जब राज्य महिला आयोग अध्यक्ष बबिता सिंह चौहान से बात करने का प्रयास किया गया तो कल की तरह आज भी उनका फोन नहीं उठा।

प्रदेश की जेलों में इस बार भी बीते वर्षों की तरह करवा चौथ का पर्व धूमधाम से मनाया गया। जेल प्रशासन के अधिकारी करवा चौथ का उपवास रखने के लिए महिला बंदियों को पूजन सामग्री उपलब्ध कराने के साथ ही उनके फलाहार की भी व्यवस्था की। चांद निकलने पर महिला बंदी बैरकों से निकल कर सामूहिक पूजा अर्चना कर अर्ध देकर उपवास खत्म किया। जेल प्रशासन ने महिला बंदियों को साज श्रृंगार करने के लिए स्वयंसेवी संस्थाओं के माध्यम से सौंदर्य प्रसाधन की वस्तुएं भी उपलब्ध कराई। उधर जेल अधिकारियों का कहना है कि हर साल की तरह इस बार भी जेल नियमों को ध्यान में रखकर करवा चौथ मनवाया गया।