लखनऊ : इण्डियन हेल्पलाइन सोसाइटी के तत्वाधान में बड़े मंगल का भण्डारा संपन्न

हनुमान जी स्वयं सबसे बड़े भक्त हैं और अपने भक्तों को भी भगवान मान उनकी हर मनौती पूरी करते हैं। राजधानी में बड़ा मंगल बहुत ही खास अंदाज में मनाया जाता है।

लखनऊ : इण्डियन हेल्पलाइन सोसाइटी के तत्वाधान में बड़े मंगल का भण्डारा संपन्न
इण्डियन हेल्पलाइन सोसाइटी द्वारा द्वितीय बड़े मंगल पर भंडारा सम्पन्न

लखनऊ। इण्डियन हेल्पलाइन सोसाइटी के तत्वाधान में इंदिरानगर, लखनऊ में बजरंगबली का भण्डारा हुआ l

संस्था के संस्थापक विपिन शर्मा कहते हैं कि दुनिया रचने वाले को भगवान कहते हैं, संकट हरने वाले को हनुमान कहते हैं लिए हमारे प्रत्यक्ष देवताओं में हनुमान जी हैं।

हनुमान जी स्वयं सबसे बड़े भक्त हैं और अपने भक्तों को भी भगवान मान उनकी हर मनौती पूरी करते हैं। राजधानी में बड़ा मंगल बहुत ही खास अंदाज में मनाया जाता है।

भोर से लेकर देर रात तक मंद‍िरों में भीड़ उमड़ती है। मंद‍िरों के बाहर मेले सा नजारा रहता है।

जेष्ठ माह के द्वितीय बड़े मंगल पर इंदिरानगर स्थित प्रेम प्लाजा सेक्टर 14 पर इण्डियन हेल्पलाइन सोसाइटी के तत्वाधान में विशाल भण्डारे का आयोजन किया गया।

भण्डारे में स्थानीय प्रतिष्ठित व्यक्तियों के साथ कई जनप्रतिनिधियो ने बजरंगबली की पूजा अर्चना में शामिल हो प्रसाद ग्रहण किया।

बड़े मंगल पर आयोजित भण्डारे का शुभारंभ आयोजक श्रीमती लक्ष्मी दीक्षित एवं रमेश चन्द्र दीक्षित, श्रीमती अनुराधा शुक्ला एवं निलय शुक्ला के सहयोग से इण्डियन हेल्पलाइन सोसाइटी की महिला राष्ट्रीयध्यक्ष रजनी शुक्ला के पुत्र सौम्य तिवारी व पुत्रबधु निकिता तिवारी द्वारा महावली बजरंगबली के चित्र पर माल्यार्पण के साथ पूजा अर्चना के साथ किया।

बजरंगबली को भोग लगाने के बाद भण्डारे के पहले चरण में श्रद्धालुओ के लिए बूंदी के साथ शरबत और शीतल पानी वितरित किया गया।

इसके बाद आगंतुकों को पूड़ी और सब्जी वितरित की गई। इसमें बड़ी संख्या में महिलाएं और बच्चे शामिल हुए।

लखनऊ बस इसी धर्म को निभाता है : आप बड़ा मंगल पर लखनऊ में महसूस कर सकते हैं कि यहां दानी और याचक में कोई भेद नहीं है। कणकण में ईश्वर है, देने वाला भी वही है और लेने वाला भी। सबसे बड़ा मानव धर्म है कि कोई भूखा न सोए, कोई प्यासा न रहे l

भण्डारे में सुरेश नरेश शुक्ला, मंत्री प्रसाद वर्मा, ओम प्रकाश मिश्रा, नरेंद्र त्रिवेदी, रमेश चंद्र दीक्षित, अभिषेक मिश्रा, किश्लय त्रिपाठी, भूपेंद्र तिवारी, सौम्य तिवारी, बिंधानु शुक्ला, मोनू लोधी, स्वातिक मिश्रा, विपिन शर्मा, निलय शुक्ला, प्रशांत उपाध्याय, मधु तिवारी, नीलम तिवारी, अमिता गुप्ता, मधुलिका, लकी, मीनाक्षी, रितु, अनुपमा मंजू, इंदु, पिंकी, गीतू, अनीता, तनिशा, अंतरा शुक्ला आदि मौके पर मौजूद रहे l इन सभी ने मिलकर प्रसाद वितरित किया l