कैंटीन की बिक्री बढ़ाने के लिए परोसा जा रहा घटिया भोजन : प्रतिबंधित होने के बाद भी कराई जा रही पैसा लेकर बंदियों की मुलाकात

जेल प्रशासन के अधिकारी कैंटीन की बिक्री को बढ़ाने के लिए राशन की जमकर कटौती कर रहे हैं। इस कटौती के राशन से समोसा, छोला भटूरा, आलू पराठा इत्यादि बनवाकर मनमाफिक दामों पर बेंचकर जेब भरने में जुटे हुए हैं।….

कैंटीन की बिक्री बढ़ाने के लिए परोसा जा रहा घटिया भोजन : प्रतिबंधित होने के बाद भी कराई जा रही पैसा लेकर बंदियों की मुलाकात
मेरठ मंडलीय कारागार

लखनऊ। मेरठ मंडलीय कारागार में कैंटीन की बिक्री को बढ़ाने के लिए बंदियों को घटिया भोजन परोसा जा रहा है। बंदियों की मुलाकात प्रतिबंधित होने के बाद भी खुली मुलाकात कराकर जमकर वसूली की जा रही है। यही नहीं वसूली के लिए बंदियों से मारपीट तक की जाती है। इससे बन्दियों में खासा आक्रोश व्याप्त है। इस जेल में कभी भी कोई हादसा हो सकता है।

मिली जानकारी के मुताबिक कोरोना कॉल में बंदियों की परिजनों से होने वाली मुलाकात पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा हुआ है। इस निर्देश के बावजूद जेल अधिकारी चोरी छिप्पे अवैध वसूली कर बंदियों की परिजनों से मुलाकात करा रहे हैं। बंदियों की यह मुलाकात जाली वाले मुलाकात घर मे कराई जा रही है। सूत्रों का कहना है कि जाली के बाहर से मुलाकात कराने के लिए तीन सौ रुपये प्रति बंदी वसूल किया जा रहा है। इसके अलावा पहली शिफ्ट में मुलाकात कर चुके आगंतुक को यदि दूसरी शिफ्ट में भी मुलाकात करनी होती है तो उसके लिए उसको दुगनी धनराशि देनी पढ़ती है। इस अवैध वसूली को लेकर बंदियों के परिजनों में खासी नाराजगी व्याप्त है। यही नहीं जेल प्रशासन के अधिकारी कैंटीन की बिक्री को बढ़ाने के लिए राशन की जमकर कटौती कर रहे हैं। इस कटौती के राशन से समोसा, छोला भटूरा, आलू पराठा इत्यादि बनवाकर मनमाफिक दामों पर बेंचकर जेब भरने में जुटे हुए हैं।

उल्लेखनीय है कि शासन में सेटिंग-गेटिंग कर शाहजहांपुर जेल में तैनात अधीक्षक राकेश वर्मा ने वरिष्ठ अधीक्षक के तैनाती वाली मंडलीय कारागार में करा ली। शासन ने जेल मुख्यालय में अटैच वरिष्ठ अधीक्षक  राधा कृष्ण मिश्र व संतलाल को तैनात करने के बजाए अधीक्षक को तैनात कर दिया गया। बताया गया है कि वरिष्ठ अधीक्षक के पद वाली मेरठ जेल पर तैनात किए गए अधीक्षक राकेश वर्मा जिस जेल पर तैनात रहे वहां बवाल हो चुका है। मथुरा जेल में गोलीकांड, फतेहगढ़ जेल में पत्थरबाजी व बवाल के साथ शाहजहांपुर में आसाराम बापू का कार्यक्रम कराकर उन्होंने जमकर सुर्खियां बटोरीं। मेरठ जेल में अवैध वसूली व बवाल की आंशका को लेकर जेल सुरक्षाकर्मियो में तमाम तरह के कयास लगाए जा रहे है। चर्चा है कि अवैध वसूली पर अंकुश नही लगा तो जेल में कभी भी कोई हादसा हो सकता है। उधर डीआईजी जेल मुख्यालय शैलेंद्र मैत्रेय कहते है शिकायतों की जांच कराई जाएगी। दोषी पाएं जाने वाले अधिकारियों को बख्शा नहीं जाएगा।

राकेश यादव
स्वतंत्र पत्रकार
मोबाइल न -  7398265003