वाराणसी में व्यवसायी की तलाश में मिले 8.5 लाख रुपये; मामला दर्ज करने के बाद पुलिसकर्मी निलंबित

सेवापुरी विधानसभा क्षेत्र की स्टैटिक सर्विलांस टीम (SST) में शामिल पुलिस और प्रशासन के कर्मियों द्वारा 4.5 लाख रुपए हड़पने का मामला सामने आया है। एक व्यापारी की जांच में मिले 8.5 लाख रुपए में से 4.5 लाख पुलिस और प्रशासन के कर्मियों ने इनकम टैक्स विभाग को न सौंप कर अपने पास ही रख लिया। जांच में पुलिस और प्रशासन के कर्मियों की करतूत उजागर हुई।

वाराणसी में व्यवसायी की तलाश में मिले 8.5 लाख रुपये; मामला दर्ज करने के बाद पुलिसकर्मी निलंबित
विधानसभा चुनाव के मद्देनजर वाराणसी के जंसा क्षेत्र में वाहन चेकिंग करते पुलिसकर्मी। - फाइल फोटो

वाराणसी में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर गठित की गई सेवापुरी विधानसभा क्षेत्र की स्टैटिक सर्विलांस टीम (SST) में शामिल पुलिस और प्रशासन के कर्मियों द्वारा 4.5 लाख रुपए हड़पने का मामला सामने आया है। एक व्यापारी की जांच में मिले 8.5 लाख रुपए में से 4.5 लाख पुलिस और प्रशासन के कर्मियों ने इनकम टैक्स विभाग को न सौंप कर अपने पास ही रख लिया। जांच में पुलिस और प्रशासन के कर्मियों की करतूत उजागर हुई।

प्रकरण को लेकर दरोगा विद्यार्थी सिंह, हेड कांस्टेबल जटाशंकर और कांस्टेबल अमित सिंह यादव, संजय कुमार व उदय प्रताप सिंह को निलंबित कर उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। इसके साथ ही टीम का नेतृत्व कर रहे मजिस्ट्रेट के खिलाफ कार्रवाई के लिए जिलाधिकारी को रिपोर्ट भेजी गई है।

व्यापारी 8.5 लाख रुपए लेकर जा रहा था : भदोही जिले के आनंद नगर, अहमदगंज निवासी व्यापारी वीर चौरसिया अपने दोस्त उमेश यादव के साथ बाइक से 7 फरवरी को वाराणसी जा रहे थे। वीर चौरसिया बैग में 8.5 लाख रुपए लिए हुए थे। सेवापुरी विधानसभा की स्टैटिक सर्विलांस टीम स्टैटिक मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में कतवारूपुर गांव के समीप चेकिंग कर रही थी। जांच में वीर के पास से 8.5 लाख रुपए बरामद हुए। इनमें से वह 4.5 लाख रुपए का हिसाब नहीं दे पाए। SST द्वारा 4.5 लाख रुपए इनकम टैक्स विभाग में जमा कराने के लिए कब्जे में ले लिया गया।

व्यापारी को कहा गया कि इनकम टैक्स विभाग में उचित जवाब देकर अपने रुपए वापस ले लेना। व्यापारी को 8 फरवरी को इनकम टैक्स विभाग से कोई सूचना न मिलने पर उन्होंने घटना के संबंध में जंसा थानाध्यक्ष को सूचित किया। चुनाव से जुड़ी SST का मामला होने के कारण थानाध्यक्ष जंसा ने जिला मजिस्ट्रेट और वाराणसी ग्रामीण के पुलिस अधीक्षक को सूचना दी। इस पर एडीएम और एडिशनल एसपी की संयुक्त जांच टीम गठित की गई।

जांच के आधार पर की गई है कार्रवाई : वाराणसी ग्रामीण के पुलिस अधीक्षक अमित वर्मा ने बताया कि जांच में सामने आया कि SST द्वारा व्यापारी से 4.5 लाख रुपए कब्जे में लिए गए थे। नियम के अनुसार सीजर की कार्रवाई करते हुए उस पैसे को इनकम टैक्स विभाग में जमा कराना था। लेकिन, SST द्वारा पैसा अपने पास ही रख लिया गया। इसलिए घटना के संबंध में थाना जंसा में SST के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। SST में शामिल 5 पुलिस कर्मियों को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर विभागीय जांच कराई जा रही है। SST की मजिस्ट्रेट टीम के संबंध में आवश्यक कार्रवाई के लिए जिलाधिकारी को रिपोर्ट भेजी गई है।