Kanpur Violence : 100 से अधिक इमारतें होंगी सील : जिन मल्टी स्टोरी बिल्डिंग से हुआ था पथराव पुलिस ने ऐसी बिल्डिंग को चिह्नित कर KDA को रिपोर्ट सौंपी

कई मल्टीस्टोरी बिल्डिंग हैं। हिंसा के दौरान कई बिल्डिंग्स से पथराव भी किया गया। सूचना के मुताबिक, पहले के बवालों में भी ये बिल्डिंग्स उपद्रवियों की मददगार बनी हैं। केडीए को कार्रवाई करने के लिए कहा गया है।

Kanpur Violence : 100 से अधिक इमारतें  होंगी सील :  जिन मल्टी स्टोरी बिल्डिंग से हुआ था पथराव पुलिस ने ऐसी बिल्डिंग को चिह्नित कर KDA को रिपोर्ट सौंपी
अवैध इमारतों को सील करेगा केडीए

कानपुर में हुई हिंसा के दौरान चंद्रेश्वर हाते के चारों ओर की मल्टीस्टोरी बिल्डिंग से जमकर पत्थर फेंके गए थे। पुलिस ने ऐसी बिल्डिंग को चिह्नित कर KDA को रिपोर्ट सौंपी है। अब कानपुर विकास प्राधिकरण यानी KDA भी बिना नक्शा पास हुए बनीं अवैध इमारतों को पहले चरण में सील करने की कार्रवाई तेज करेगा। केडीए वीसी अरविंद सिंह ने इसके निर्देश अफसरों को दिए हैं।

परेड, नई सड़क, बेकनगंज, चमनगंज और यतीमखाना मार्ग की अवैध इमारतें धड़ल्ले से बन गई हैं। इन इलाकों में केडीए 100 से अधिक अवैध इमारतों को सील करने का नोटिस दे चुका है।हाते के आसपास की लगभग 50 इमारतें सीधे निशाने पर हैं। चंद्रेश्वर हाते के बगल में नक्शे के विपरीत बनाई गईं ऊंची इमारतों के खिलाफ भी कार्रवाई की तैयारी की जा चुकी है। नोटिस का जवाब और नक्शा पास होने का कागज नहीं दिखाने पर इमारतें सील की जाएंगी। इसके बाद तीसरे चरण में इमारतों को गिराए जाने की कार्रवाई भी हो सकती है।

जॉइंट सीपी आनंद प्रकाश तिवारी ने बताया कि कई मल्टीस्टोरी बिल्डिंग हैं। हिंसा के दौरान कई बिल्डिंग्स से पथराव भी किया गया। सूचना के मुताबिक, पहले के बवालों में भी ये बिल्डिंग्स उपद्रवियों की मददगार बनी हैं। केडीए को कार्रवाई करने के लिए कहा गया है।

एक आरोपी को सोमवार की रात पकड़ने के लिए गई पुलिस टीम पर बजरिया के कंघी मोहाल में भीड़ ने हमला कर दिया। भीड़ ने पुलिस से एक आरोपी को छुड़ा लिया, सिर्फ एक आरोपी को ही पुलिस पकड़ सकी है। आसपास के लोगों ने बताया कि इस दौरान भीड़ ने पुलिस टीम पर पत्थर भी फेंके। हालांकि पुलिस ने पथराव जैसी घटना से इनकार किया है।

इसी बिल्डिंग से पथराव भी किया गया था।

चंद्रेश्वर हाते पर ऊंची बिल्डिंग से हुआ था पथराव : मुस्लिम क्षेत्र में अकेले बचे हिंदू आबादी वाले चंद्रेश्वर हाते के चारों ओर बनी ऊंची बिल्डिंग से पथराव किया गया था। इन इमारतों पर भी अब कार्रवाई की जाएगी। केडीए के ओएसडी अवनीश सिंह को इस अभियान की कमान केडीए वीसी ने सौंपी है। जिन मकानों को अवैध हिस्सा तोड़ने का नोटिस पहले दिया गया था वो भी सील और ध्वस्तीकरण के दायरे में हैं।

इमारतों से चली गोलियां और बम : चंद्रेश्वर हाता में रहने वालों का आरोप तो यहां तक है कि हाते के सामने और अगल-बगल बनी कई इमारतों से गोलियां चलीं और बम भी फेंके गए। आशंका जताई जा रही है कि एक साजिश के तहत इन क्षेत्रों के मुख्य मार्गों और इनसे सटे मोहल्लों में बहुमंजिला इमारतें खड़ी की गईं, ताकि उपद्रव के दौरान पुलिस को रोका जा सके। मामले में जॉइंट पुलिस कमिश्नर ने कानपुर विकास प्राधिकरण (KDA) को एक रिपोर्ट भेजी है, जिसमें जांच करने के लिए कहा गया है।

47 इमारतें चिह्नित की गईं : नई सड़क पर सद्भावना चौकी से मूलगंज चौराहे तक ऐसी 47 इमारतें मिलीं, जो तीन मंजिल से अधिक ऊंची हैं। सद्भावना चौकी से यतीमखाना चौकी तक दो, यतीमखाना चौराहे से बीडी मार्केट होते हुए डिप्टी पड़ाव तक 49, तलाक महल रोड पर 36 बहुमंजिला इमारतें खड़ी हैं। इनकी अधिकतम ऊंचाई सात मंजिल है।