यूपी में योगी सरकार University Games की तैयारियों में जुटी, 5 मई को जारी होगा Logo

यूपी में 5 मई को University Games का Logo जारी किया जाएगा। यूपी के खेल विभाग की तरफ से इसको लेकर काफी तैयारियां की गई हैं। अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल इसकी कमान संभाले हुए हैं।

यूपी में योगी सरकार University Games की तैयारियों में जुटी, 5 मई को जारी होगा Logo
University Games का Logo 5 मई को जारी होगा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी एक तरफ जहां निकाय चुनाव में व्यस्त हैं वहीं दूसरी ओर सरकार के आला अफसर University Games की तैयारियों में जुटे हुए हैं। यूनिवर्सिटी गेम्स लखनऊ में बाबू बनारसी दास विश्वविद्यालय क्रिकेट मैदान में शुरू होंगे और 3 जून को बनारस हिंदू विश्वविद्यालय वाराणसी में समाप्त होंगे। सरकार का प्रयास है कि इन खेलों में हिस्सा लेने वाले एथलीटों खासतौर से महिलाओं की सुरक्षा की मुकम्मल व्यवस्था कराई जाए।

विदित हो कि मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने घोषणा की कि आगामी खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का शुभारंभ समारोह 5 मई को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित किया जाएगा, जिसमें प्रतियोगिता का शुभंकर, लोगो और गान सोमवार को जारी किया जाएगा। उस दिन उन्होंने 25 मई को होने वाले खेलों पर चर्चा करने के लिए एक बैठक की थी।

एथलीटों को बेहतर सुविधाएं देने का प्रयास हाल ही में लखनऊ में आयोजित ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट और जी20 समिट का उदाहरण देते हुए कहा कि आयोजन के आयोजन को उन्हीं के नक्शेकदम पर चलना चाहिए, जिसमें जोर देकर कहा गया है कि महिला एथलीटों की सुरक्षा के साथ-साथ साफ-सफाई का भी अच्छी तरह से ध्यान रखा जाना चाहिए। देशभर से यात्रा करने वाले एथलीटों के लिए भोजन और रहने की व्यवस्था। यूपी के चार शहरों में होंगे University Games टूर्नामेंट यूपी के चार शहरों में हो रहे हैं। इनमें से बारह कार्यक्रम लखनऊ में आठ स्थानों पर आयोजित किए जाएंगे। जूडो, वॉलीबॉल, बैडमिंटन, टेबल टेनिस, रग्बी, एथलेटिक्स और तलवारबाजी उनमें से कुछ हैं। स्विमिंग, कबड्डी, बास्केटबॉल, वेटलिफ्टिंग और बॉक्सिंग गौतमबुद्धनगर में और योगासन और कुश्ती वाराणसी में होगी. खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में शामिल होने वाली रोइंग गोरखपुर के वाटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में होगी।

अफसरों ने संभाली इस अहम आयोजन की कमान इसको लेकर हाल ही में एक अहम बैठक सम्पन्न हुई थी जिसमें नवनीत सहगल, अतिरिक्त मुख्य सचिव, खेल एवं युवा कल्याण तथा दीपक कुमार, अतिरिक्त मुख्य सचिव, बुनियादी शिक्षा शामिल हुए थे। इसके अतिरिक्त पार्थ सारथी सेन शर्मा, प्रमुख सचिव, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, इंद्रजीत सिंह, नगर आयुक्त सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।