Republic Day Parade : गणतंत्र दिवस परेड 2022 उत्तर प्रदेश को सर्वश्रेष्ठ राज्य की झांकी के रूप में चुना गया, पॉपुलर चॉइस कैटेगरी में जीता महाराष्ट्र

रक्षा मंत्रालय ने बताया कि सेवाओं के बीच भारतीय नौसेना को सर्वश्रेष्ठ मार्चिंग दल के रूप में चुना गया है. वहीं पॉपुलर चॉइस कैटेगरी में भारतीय वायुसेना ने जीत हासिल की है. शिक्षा मंत्रालय और नागरिक उड्डयन मंत्रालय संयुक्त विजेता घोषित किए गए हैं.

Republic Day Parade : गणतंत्र दिवस परेड 2022 उत्तर प्रदेश को सर्वश्रेष्ठ राज्य की झांकी के रूप में चुना गया, पॉपुलर चॉइस कैटेगरी में जीता महाराष्ट्र
गणतंत्र दिवस परेड 2022 उत्तर प्रदेश को सर्वश्रेष्ठ राज्य की झांकी के रूप में चुना गया

गणतंत्र दिवस परेड के दौरान उत्तर प्रदेश की झांकी को सर्वश्रेष्ठ राज्य झांकी के रूप में चुना गया है जबकि पॉपुलर चॉइस कैटेगरी (Popular Choice Category) में महाराष्ट्र की झांकी ने बाजी मार ली है l इसके अलावा सीआईएसएफ (CISF) बेस्ट मार्चिंग दल के रूप में चुनी गई है. रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को इस बारे में जानकारी दी.

रक्षा मंत्रालय ने बताया कि सेवाओं के बीच भारतीय नौसेना को सर्वश्रेष्ठ मार्चिंग दल के रूप में चुना गया है l वहीं पॉपुलर चॉइस कैटेगरी में भारतीय वायुसेना ने जीत हासिल की है l शिक्षा मंत्रालय और नागरिक उड्डयन मंत्रालय संयुक्त विजेता घोषित किए गए हैं.

ऐसी थी 73वें गणतंत्र दिवस की परेड : बता दें, देश के 73वें गणतंत्र दिवस पर आयोजित परेड के दौरान ‘आजादी का अमृत महोत्सवमनाने के लिए 75 विमानों का भव्य ‘फ्लाइपास्टआकर्षण का मुख्य केंद्र रहा l परेड के दौरान राजपथ पर देश की सैन्य ताकत और जीवंत सांस्कृतिक विरासत को गौरवमय तरीके से प्रदर्शित किया गया l बहरहाल, कोविड-19 वैश्विक महामारी के कारण इस वर्ष गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन उतने व्यापक स्तर पर नहीं किया गया, जितना कि सामान्य वर्षों में किया जाता रहा है.

भारतीय सेना ने गणतंत्र दिवस परेड में सेंचुरियन टैंक, पीटी-76 टैंक, 75/24 पैक हॉवित्जर और ओटी-62 टोपाज बख्तरबंद वाहन जैसे प्रमुख हथियारों और साजो-सामान का प्रदर्शन किया, जिन्होंने 1971 के भारत-पाक युद्ध में पाकिस्तान को हराने में प्रमुख भूमिका निभाई थी.

भारत ने 1971 के युद्ध में पाकिस्तान पर जीत का जश्न मनाने के लिए 2021 में स्वर्णिम विजय वर्ष मनाया था l इसी युद्ध के बाद बांग्लादेश का सृजन हुआ था l सेना की टुकड़ियों ने एक पीटी-76 टैंक, एक सेंचुरियन टैंक, दो एमबीटी अर्जुन एमके-आई टैंक, एक ओटी-62 टोपाज बख्तरबंद वाहन, एक बीएमपी-प्रथम पैदल टुकड़ी का लड़ाकू वाहन और दो बीएमपी-द्वितीय पैदल टुकड़ी के लड़ाकू वाहनों को प्रदर्शित किया.

समारोह की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राष्ट्रीय समर स्मारक पर देश के शहीदों को पुष्पचक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि देने के साथ हुई l वर्ष 1971 और इसके पहले और बाद के युद्धों सहित सभी युद्धों के समस्त भारतीय शहीदों के नाम राष्ट्रीय समर स्मारक पर अंकित किए गए हैं.