नई नीतियों और उम्मीदों से पूंजी निवेश को मिला नया आयाम

यह कार्यक्रम यूपी के सभी 75 शहरों में मनाया गया। सम्मेलन से पहले कार्यक्रम को केन्द्रीय वित्त मंत्री-निर्मला सीतारमण द्बारा वर्चुअली सम्बोधित किया।

नई नीतियों और उम्मीदों से पूंजी निवेश को मिला नया आयाम
निवेश और लोक परिसंपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम), वित्त मंत्रालय ने मनाया आजादी का अमृत महोत्सव

मुख्य बातें  

  • निवेश और लोक परिसंपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम), वित्त मंत्रालय ने मनाया आजादी का अमृत महोत्सव
  • आयकर विभाग के प्रिंसपल कमिशनर संदीप कुमार ने दीप प्रज्जवलन कर कार्यक्रम का किया शुभारंभ
  •  आजादी के 75 वर्ष और भारत के समृद्ध पूंजी बाजार विषय पर स्पीकरों ने रखी अपनी बातें

लखनऊ : निवेश और लोक परिसंपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम), वित्त मंत्रालय भारत सरकार की ओर से आजादी के 75 वर्ष और भारत के समृद्ध पूंजी बाजार विषय पर एक सम्मेलन का आयोजन लखनऊ में किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि आयकर विभाग के प्रिंसपल कमिशनर संदीप कुमार ने दीप प्रज्जवलन से किया। उन्होंने अपने भाषण में कहा कि नई उम्मीदों और नई नीतियों के साथ देश एक नया बाजार खड़ा हुआ है। पूंजी निवेश में लोगों की रुचि बढ़ी है। आज हम दुनिया की छठी बड़ी अर्थव्यवस्था हैं। देश के लिए निवेश करने वालों की बढ़ती संख्या से यह सब संभव हुआ है।

सम्मेलन में प्रमुख रूप से सेबी के मैनेजर एनआरओ रवि प्रकाश जायसवाल, एमएसई से उपमा त्रिवेदी, एसएमसी से दीपक चिलकोटि, बीएससी से अजय चौहान, एनएससी से आयुष यादव शामिल रहे। स्पीकर के तौर पर इन लोगों ने प्रेक्षागृह में मौजूद बैंक कर्मियों, आयकर विभाग के कर्मचारियों, एलआईसी कर्मियों और आम लोगों को निवेश के फायदे बताए। किन योजनाओं में निवेश करने से फायदा मिल सकता है इसकी जानकारी भी दी। कार्यक्रम के अंत में लोगों को अपनी सवालों को स्पीकर से पूछने का मौका भी दिया गया। यह कार्यक्रम यूपी के सभी 75 शहरों में मनाया गया। सम्मेलन से पहले कार्यक्रम को केन्द्रीय वित्त मंत्री-निर्मला सीतारमण द्बारा वर्चुअली सम्बोधित किया। उन्होंने आपने अपने सम्बोधन में दीपम के विषय में विस्तार से बताया और देश के नागरिकों से आह्वान किया कि वह पूंजी बाजार के माध्यम से संपदा सृजन कर, अपनी संपदा को बढाएं व देश की तरक्की में भी अपना योगदान दें।  रवीन्द्रालय प्रेक्षागृह में आयोजित कार्यक्रम का शुक्रवार देर शाम समापन मुख्य अतिथि और स्पीकरों को प्रतीक चिन्ह देकर हुआ।

पल्लव शर्मा
सीनियर पत्रकार