REET Paper Leak : दोबारा कराई जाएगी रीट लेवल 2 की परीक्षा, सीएम गहलोत ने किया एलान

राज्य के कई स्थानों पर छात्र भी बड़ी संख्या में परीक्षा में हुई धांधली के कारण सरकार के विरोध में प्रदर्शन कर रहे थे। छात्रों इस परीक्षा को रद्द करने की मांग कर रहे थे।

REET Paper Leak : दोबारा कराई जाएगी रीट लेवल 2 की परीक्षा, सीएम गहलोत ने किया एलान
रीट पेपर लीक ; राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने रीट लेवल 2 परीक्षा रद्द करने की घोषणा की

राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने सोमवार को राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) 2021 के लेवल 2 को रद्द करने की घोषणा कर दी है। सीएम गहलोत ने बताया कि इस परीक्षा को दोबारा से आयोजित कराया जाएगा। दरअसल रीट पेपर लीक को लेकर गहलोत सरकार के खिलाफ विपक्ष और छात्रों का विरोध बढ़ता जा रहा था। एसओजी की जांच में अब यह बात साफ हो चुकी है कि रीट परीक्षा में पेपर लीक की घटना हुई थी।

विपक्ष कर रहा था विरोध : रीट 2021 पेपर लीक को लेकर राज्य में विपक्षी पार्टी भाजपा सरकार पर जमकर निशाना साध रही थी। राज्य के कई स्थानों पर छात्र भी बड़ी संख्या में परीक्षा में हुई धांधली के कारण सरकार के विरोध में प्रदर्शन कर रहे थे। छात्रों इस परीक्षा को रद्द करने की मांग कर रहे थे।

लोकसभा में भी उठा था मुद्दा : रीट पेपर लीक का मामला लोकसभा में उठाया गया था। राजस्थान के नागौर से आरएलपी के सांसद हनुमान बेनीवाल ने इस परीक्षा को रद्द करने और पेपर लीक मामले में सीबीआई जांच की मांग उठाई थी। बेनीवाल लोकसभा में कहा था- रीट परीक्षा में बड़ी विसंगतियों की बात सामने आ रही है। राज्य में युवा आंदोलन कर रहे हैं। इस परीक्षा को रद्द करना चाहिए और मामले की जांच सीबीआई को सौंपी जानी चाहिए।

जांच में केवल लेवल-2 के लीक की बात : रीट पेपर लीक मामले की जांच में केवल लेवल-2 परीक्षा के लीक की बात सामने आई है। यह परीक्षा 26 सितंबर, 2021 को आयोजित की गई थी। जांच के अनुसार पहली पाली की परीक्षा के पेपर लीक हुए थे। लेवल -1 की परीक्षा में किसी भी कदाचार की बात सामने नहीं आई है। पुलिस आगे की जांच के लिए शिक्षा विभाग के लगातार संपर्क में हैं।

35 लोग हो चुके गिरफ्तार : राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (रीट) पेपर लीक के मामले में राज्य पुलिस ने अब तक कुल 35 लोगों को गिरफ्तार किया है। इनमें 13 छात्र भी शामिल हैं। जांच के आगे बढ़ने पर कई अन्य गिरफ्तारियों की आशंका जताई जा रही है