लखनऊ की 9 दुकानों में ब्रांड पैकिंग में बिक रहा मिलावटी तेल, आटा : FSDA ने लगाया 6 लाख रुपए जुर्माना

अभियान के तहत मंगलवार को बाजार में महंगे रेट में बिक रहे सफोला, हिंद, तिलाज, कामधेनु, पंसारी और बावर्ची ब्रांड तेल के सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। इसके अलावा 15 दुकानों से अलग-अलग सामान के नमूने लिए गए हैं। सितंबर में इनकी रिपोर्ट आने के बाद इनकी गुणवत्ता का पता चलेगा।

लखनऊ की 9 दुकानों में ब्रांड पैकिंग में बिक रहा मिलावटी तेल, आटा : FSDA ने लगाया 6 लाख रुपए जुर्माना
लखनऊ में 9 दुकानों के सैंपल फेल, FSDA ने लगाया 6 लाख रुपए जुर्माना

लखनऊ में आप खाने-पीने का सामान ब्रांडेड समझकर आंख बंद करके खरीद रहे हैं तो सावधान रहिए। पैकेट के अंदर मिलावट हो सकती है। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की जांच में 9 दुकानों से लिए गए नमूने फेल हो गए हैं। FSDA ने इन दुकानदारों पर 6 लाख 5 हजार रुपए जुर्माना लगाया है।

FSDA के डिप्टी कमिश्नर एसपी सिंह ने बताया की जुलाई में लखनऊ की 9 दुकानों से सैंपल लिए गए थे। इसमें सरसो का तेल, आटा, सोयाबीन तेल, फलाहारी नमकीन, फलाहारी चिप्स, सिंघाड़ा आटा और बिस्कुट थे। इन्हे टेस्टिंग के लिए अलीगंज स्थित लैब में भेजा गया था। मंगलवार को आई रिपोर्ट में तेल, आटा में मिलावट पाई गई। बाकी सामान ब्रांडेड पैकिंग में डुप्लीकेट पाया गया। उन्होंने बताया की इन दुकानदारों पर 6 लाख 5 हजार रुपए जुर्माना लगाया गया है।

नामचीन ब्रांड की भी जांच कर रहा FSDA : बाजार में मिलावटखोरी देख FSDA अब ब्रांडेड सामान की जांच कर रहा है। एसपी सिंह ने बताया 1 से 14 अगस्त तक अभियान चलाया जा रहा है। इसी अभियान के तहत मंगलवार को बाजार में महंगे रेट में बिक रहे सफोला, हिंद, तिलाज, कामधेनु, पंसारी और बावर्ची ब्रांड तेल के सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। इसके अलावा 15 दुकानों से अलग-अलग सामान के नमूने लिए गए हैं। सितंबर में इनकी रिपोर्ट आने के बाद इनकी गुणवत्ता का पता चलेगा।