UP ITI Admission 2022 : उत्तर प्रदेश आईटीआई प्रवेश के लिए आवेदन शुरू

जो भी उम्मीदवार आईटीआई संस्थानों में प्रवेश की इच्छा रखते हैं, वे अपना आवेदन राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद, उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट www.scvtup.in पर जाकर जमा कर सकते हैं।

UP ITI Admission 2022 : उत्तर प्रदेश आईटीआई प्रवेश के लिए आवेदन शुरू
यूपी आईटीआई प्रवेश प्रारंभ 2022

UP ITI Admission 2022 : लाखों छात्रों के लिए अच्छी खबर सामने आई है। उत्तर प्रदेश के विभिन्न सरकारी और निजी आईटीआई संस्थानों में प्रवेश के लिए आवेदन की प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है। प्रवेश के लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया को 7 जुलाई, 2022 को शुरू किया गया है। जो भी उम्मीदवार आईटीआई संस्थानों में प्रवेश की इच्छा रखते हैं, वे अपना आवेदन राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद, उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट www.scvtup.in पर जाकर जमा कर सकते हैं।

UP ITI Admission 2022: इस तारीख तक पूरा कर लें आवेदन : उत्तर प्रदेश आईटीआई प्रवेश के लिए आवेदन की ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। प्रवेश प्रक्रिया के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 31 जुलाई, 2022 को निर्धारित की गई है। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार आखिरी तारीख से पहले ही जल्द से जल्द अपना आवेदन पूरा कर लें।

UP ITI Admission 2022: इतने रिक्त सीटों पर मिलेगा प्रवेश : उत्तर प्रदेश में आईटीआई संस्थानों में रिक्त सीटों की कुल संख्या 4 लाख से अधिक है। इनमें से 10275 सीटें राजकीय संस्थानों और 398876 सीटें निजी आईटीआई संस्थानों के लिए है।

UP ITI Admission 2022: शैक्षणिक योग्यता और आवेदन शुल्क : उत्तर प्रदेश में आईटीआई संस्थानों में प्रवेश के लिए आवेदन करने के लिए छात्रों के पास में 10वीं या 12वीं पास की योग्यता होनी चाहिए। वहीं, छात्रों को 250 रुपये आवेदन शुल्क के तौर पर जमा करने होंगे। हालांकि, एससी और एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क केवल 150 रुपये निर्धारित किया गया है।

UP ITI Admission 2022: फॉर्म करेक्शन का मिलेगा मौका : यूपी आईटीआई के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को अपने आवेदन पत्र में सुधार करने का भी मौका मिलेगा। आधिकारिक वेबसाइट पर इसकी जानकारी दी गई है। फॉर्म करेक्शन में सुधार की सुविधा आवेदन प्रक्रिया के समाप्त होने के बाद शुरू की जाएगी।

कैसे करें आवेदन?

  • छात्र सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट www.scvtup.in पर जाएं।
  • अब होम पेज पर दिखाई दे रहे आईटीआई एडमिशन के लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आप एक नए पेज पर आ जाएंगे।
  • यहां मांगी जा रही जानकारी को दर्ज कर के लॉगिन करें।
  • अब आवेदन पत्र को सावधानीपूर्वक भरें।
  • अब आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • आगे की जरूरत के लिए आवेदन पत्र को डाउनलोड कर के इसका प्रिंट भी निकलवा लें।