योगी मंत्रिमंडल में जल्द होगा विस्तार, जितिन प्रसाद और संजय निषाद के नाम पर लगी मुहर, जानें और किन नामों की है चर्चा

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनावों को देखते हुए मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर पिछले काफी समय से कयास लगाए जा रहे थे. सूत्रों के अनुसार जल्द ही यूपी में मंत्रिमंडल विस्तार किया जाएगा. जानकारी के अनुसार जितिन प्रसाद और संजय निषाद के नाम मुहर लग चुकी है.

योगी मंत्रिमंडल में जल्द होगा विस्तार, जितिन प्रसाद और संजय निषाद के नाम पर लगी मुहर, जानें और किन नामों की है चर्चा
उत्तर प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनावों को देखते हुए जल्द मंत्रिमंडल विस्तार

उत्तर प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनावों को देखते हुए जल्द मंत्रिमंडल विस्तार होने वाला है. इसके लिए कई बार चर्चाएं पहले भी तेज हुईं हैं. सूत्रों के अनुसार पिछले दिनों कंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के घर पर हुई मीटिंग के बाद मंत्रिंडल विस्तार का रास्ता साफ हो गया है. सूत्रों के अनुसार जितिन प्रसाद और संजय निषाद के नाम पर मुहर लग चुकी है. यानी इन दोनों का मंत्री बनना तया है.

वहीं मंजु सीवास ,सोमेंद्र गुर्जर, आशीष पटेल , राहुल कोल, संजय गोंड ,रवि सोनकर, सहेंद्र रमाला, तेजपाल नागर, संगीता बलवंत बिंद, एमपी सेंथवार, बंबा लाला दिवाकर के नाम की भी चर्चा चल रही है.

सीधा चुनावों पर पड़ेगा असर : उत्तर प्रदेश का राजनितिक कद का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है की देश के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, रक्षा मंत्री समेत केंद्र सरकार के कई मंत्री यूपी से ही ताल्लुक रखते हैं. देश की सियासत में ये भी कहा जाता है की दिल्ली का रास्ता लखनऊ से होकर गुजरता है. उत्तर प्रदेश में विधान सभा चुनाव कुछ महीने बाद ही होने वाले हैं, ऐसे में मंत्रिमंडल करते समय योगी आदित्यनाथ सरकार को समझदारी से काम लेना होगा. क्योंकि इस मंत्रिमंडल विस्तार का सीधा असर चुनावों पर पड़ेगा.

मंत्रिमंडल में कितनी जगह खाली?

योगी सरकार बनने के बाद दूसरा और आखिरी मंत्रिमंडल विस्तार 22 अगस्त 2019 को किया गया था. तब योगी सरकार में 56 मंत्री थे. पहले कोरोना काल में दो मंत्रियों चेतन चौहान और कमलारानी वरुण का निधन हो गया था. जबकि कोरोना वायरस की दूसरी लहर में राज्यमंत्री विजय कुमार कश्यप की मौत हो गई. इसके बाद मंत्रियों की संख्या 53 हो गई, जबकि मंत्रिमंडल में 60 मंत्री हो सकते हैं.

अभी मंत्रिमंडल में हैं कितने मंत्री?

जानकारी के अनुसार पहले लखनऊ में सरकार और संगठन की बैठक होगी. इसमें संभावित मंत्रियों की सूची को अंतिम रूप दिया जाएगा. इसके बाद केंद्रीय नेतृत्व की सहमति ली जाएगी और अंतिम मुहर लगने के साथ ही मंत्रिमंडल विस्तार किया जा सकता है. उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्रिमंडल में 23 कैबिनेट मंत्री, 9 राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार जबकि 21 राज्य मंत्री है. इस तरह से योगी सरकार कुल मंत्रियों की संख्या 53 है जबकि 60 मंत्री यूपी में हो सकते हैं. इस तरह से 5 -7 मंत्री बनाए जा सकते हैं.