बुंदेलखंड के ललितपुर में स्कूली बच्चों ने अपने हाथों से की पानी जांच

जल जांच प्रयोगशाला में जल गुणवत्ता परीक्षण करके दिखाया गया, यहां स्कूली बच्चों ने भी अपने हाथों से किया जल का परीक्षण

बुंदेलखंड के ललितपुर में स्कूली बच्चों ने अपने हाथों से की पानी जांच
जल ज्ञान यात्रा में शामिल सरकारी स्कूल के बच्चों ने अपने हाथों से पानी का परीक्षण किया

मुख्य बातें

  • नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग की अनूठी पहल जल ज्ञान यात्रा में शामिल हुए सरकारी स्कूल के बच्चे
  • वाटर ट्रीटमेंट प्लांट बदनपुर पहुंचकर स्कूली बच्चों ने जानी ग्रामीणों को दी जा रही शुद्ध पेयजल सप्लाई की प्रक्रिया
  • जल जांच प्रयोगशाला में जल गुणवत्ता परीक्षण करके दिखाया गया, यहां स्कूली बच्चों ने भी अपने हाथों से किया जल का परीक्षण
  • स्कूली बच्चों को दिखाया गया ओवरहैड टैंक और पम्प हाउस, जल संरक्षण और संचयन के महत्व की जानकारी दी गई

ललितपुर : जल में पाए जाने वाले दूषित तत्वों से शरीर को क्या नुकसान हो सकते हैं। स्कूली बच्चों ने इसे जल निगम की प्रयोगशाला में जल जांच देखने के बाद जाना। उनको शुद्ध पेयजल के फायदे और अशुद्ध पेयजल से शरीर को होने वाले नुकसान भी बताए गये। मौका था ललितपुर में नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग की ओर से आयोजित जल ज्ञान यात्रा का। जिसमें सरकारी स्कूलों के बच्चों ने बड़ी दिलचस्पी के साथ भाग लिया। उनके हाथों में पानी बचाने का संदेश लिखी तख्तियां थी और वो जल संरक्षण और जल संचयन के नारे भी लगा रहे थे।

बुंदेलखंड के ललितपुर जिले में सरकारी स्कूल के बच्चों को जल जीवन मिशन की परियोजनाओं से जोड़ने के महाअभियान जल ज्ञान यात्रा का शुभारंभ डीएम ललितपुर अक्षय त्रिपाठी और एडीएम नमामि गंगे लवकुश त्रिपाठी ने हरी झण्डी दिखाकर किया। इस अवसर पर जल निगम(ग्रामीण) ललितपुर के अधिशासी अभियंता अविनाश सिंह भी मौजूद रहे।

उच्च प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ने वाले कक्षा 5 के ऊपर के बच्चों को मिशन की परियोजनाओं, ओवर हैड टैंक, जल निगम की लैब, वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का भ्रमण कराया गया। बच्चों को यहां भूजल उपचार, ग्रे वाटर का उपचार और अन्य संबंधित मुद्दों की जानकारी दी गई। सबसे पहले उनको  वाटर ट्रीटमेंट प्लांट बदनपुर ले जाया गया। जहां उनको ग्रामीण परिवारों तक पहुंचाए जा रहे शुद्ध पेयजल की प्रक्रिया दिखाई गई। इसके बाद जब स्कूली बच्चे जल निगम की जल जांच प्रयोगशाला  पहुंचे तो उन्होंने खुद अपने हाथों से जल गुणवत्ता की जांच करके देखी। स्कूली बच्चों को दूषित पानी के नुकसान बताए गये। इसके बाद उनको ग्राम पंचायत रामपुर के ओवरहैड टैंक (ओएचटी) का भ्रमण कराया गया। पम्प हाउस से पानी सप्लाई दिखाई गई। जल जीवन मिशन की हर घर जल योजना से ग्रामीणों को पहुंच रहे लाभ क भी जानकारी दी गई। यात्रा की समाप्ति पर  उनको जल ज्ञान यात्रा में शामिल होने के लिए जल निगम (ग्रामीण) के अधिकारियों ने प्रमाण पत्र भी वितरित किये।

पल्लव शर्मा 
सीनियर पत्रकार