उत्तर प्रदेश पुलिस स्पेशल टास्क फोर्स ने साइबर अपराधियों को किया गिरफ्तार : सस्ती ब्याज दर पर लोन दिलाने वाली मास्टरमाइंड लड़कियां भी शामिल

यूपी पुलिस की एसटीएफ ने गिरफ्तार कर लिया है. गुरुवार को इन तमाम तथ्यों की पुष्टि राज्य पुलिस एसटीएफ प्रभारी और अपर पुलिस महानिदेशक अमिताभ यश ने की l ऑनलाइन साइबर ठगों के इस गैंग का भंडाफोड़ बुधवार को उत्तर प्रदेश की धर्म नगरी मथुरा में किया गया l इस सिलसिले में 5 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है.

उत्तर प्रदेश पुलिस स्पेशल टास्क फोर्स ने साइबर अपराधियों को किया गिरफ्तार : सस्ती ब्याज दर पर लोन दिलाने वाली मास्टरमाइंड लड़कियां भी शामिल
यूपी पुलिस ने ऑनलाइन ठगी करने वाले साइबर ठग गिरोह का भंडाफोड़ किया, ऑनलाइन साइबर अपराध में गिरफ्तार पांच अपराधी

घर बैठे ठगी के मास्टरमाइंड लड़कियों का काम : उत्तर प्रदेश पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स ने एक ऐसे ही साइबर अपराधियों को गैंग को तबाह किया है l जिस गैंग की लड़कियां आपको घर बैठे सस्ती दर पर बैंक लोन दिलाने का झांसा देतीं  l उसके बाद गैंग रातों रात आपके ही बैंक खाते से रकम गायब करा लेता. इन जालसाज लड़कियों के पीछे छिपे असली खुराफाती दिमाग इनके पुरुष ठग दोस्तों का भी था. जिन्हें यूपी पुलिस की एसटीएफ ने गिरफ्तार कर लिया है. गुरुवार को इन तमाम तथ्यों की पुष्टि राज्य पुलिस एसटीएफ प्रभारी और अपर पुलिस महानिदेशक अमिताभ यश ने की. ऑनलाइन साइबर ठगों के इस गैंग का भंडाफोड़ बुधवार को उत्तर प्रदेश की धर्म नगरी मथुरा में किया गया. इस सिलसिले में 5 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है.

अनजान लोगों को ऑनलाइन सस्ती ब्याज दर पर रातों रात लोन दिला देने का दम भरने वाले यह ठग. जाल में फंसे न-समझ लोगों को कंगाल बना डालने के हुनरमंद हैं. इस गैंग में तीन लड़कियों के भी शामिल मिली हैं. यह गैंग इन लड़कियों से ही घर बैठे बैठे सस्ती ब्याज दर पर लोन हासिल करने के लालची लोगों को. इस गैंग के बुने ठगी के मकड़जाल में घिरवाता था. गैंग में शामिल शातिर दिमाग लड़कियां सस्ते में लोन लेने के लालची लोगों से. उनके बैंक खातों की डिटेल हासिल करती थीं. बैंक खाते की डिटेल हाथ लगते ही गैंग के पुरुष सदस्य अलर्ट मोड पर आकर, हमारे आपके बैंक खाते खाली करना कराना शुरू कर देते.

उत्तर प्रदेश राज्य पुलिस स्पेशल टास्क फोर्स प्रभारी ने आगे कहा, “इस Online Cyber Fraud Cheater Gang का भांडाफोड़ करने के लिए आगर एसटीएफ फील्ड यूनिट स्टाफ लंबे समय से काम कर रहा था. इस टीम का नेतृत्व आगरा एसटीएफ फील्ड यूनि प्रभारी डिप्टी एसपी राकेश के हवाले किया गया था. टीम में सब इंस्पेक्टर प्रमोद कुमार, अमित गोस्वामी, हवलदार दिनेश गौतम, संतोष कुमार, ब्रजराज सिंह, सिपाही प्रशांत चौहान, बलदेव सिंह, हवलदार कमांडो राजपाल सिंह, को शामिल किया गया था. इस टीम ने इन साइबर ठगों को जिस अड्डे पर घेरा. वह मथुरा के थाना कोतवाली इलाके में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-2 पर स्थित था.”

यूपी एसटीएफ प्रभारी के मुताबिक, गिरफ्तार ऑनलाइन साइबर ठगों का नाम कुलदीप यादव उर्फ आलोक उर्फ रेनू, नीतेश कुमार, पंकज यादव और अमन व आकाश है. ठग आकाश व अमन इस गैंग को इनसे अनजान और घर बैठे उन लोगों के बैंक खातों की डिटेल उपलब्ध कराते थे, जिन्हें इस गैंग द्वारा ठगा जाना होता था. ठग कुलदीप यादव दिल्ली के सुलतानपुरी इलाके का रहने वाला है. बाकी चारों गिरफ्तार ठग यूपी के ही एटा और आगरा जिले के रहने वाले हैं.

आमजन की बैंक डिटेल हाथ लगते ही इस गैंग में शामिल तीनों लड़कियां अपना जाल न-समझ और रातों रात घर बैठे ही. सस्ती ब्याज दर पर लोन लेने के इच्छुक लोगों को लालच देकर. अपना जाल बिछाना शुरू कर देतीं. इन लड़कियों की जिम्मेदारी थी कि वे घर बैठे ही सस्ती ब्याज दर पर लोन लेने के लालची लोगों से उनकी तमाम बैंक और निजी जानकारी संबंधी दस्तावेज हासिल कर लें. जब कोई शिकार इन लड़कियों की मीठी चाल के लालच में आकर फंस जाता. तब उसे सस्ती ब्याज दर पर लोन दिलाने का झांसा देकर उससे रकम ऐंठना शुरू कर दिया जाता.

सस्ते ब्याज पर लोन लेने के इच्छुक लोगों से यह लड़कियां फिर मोटी रकम अपने बैंक खातों में धीरे-धीरे कई बहानों से ट्रांसफर करवाना शुरू करती थीं l जाल में फंसे लोगों से कहा जाता था कि, लोन पास कराने का यह खर्चा और फॉर्म भरने की फीस है l उत्तर प्रदेश पुलिस स्पेशल टास्क फोर्स प्रमुख के मुताबिक, इस ऑनलाइन साइबर अपराधियों के गैंग में शामिल ठग लड़कियों के बारे में भी काफी कुछ जानकारी हासिल हो चुकी है l जल्दी ही वे सब भी कानून के शिकंजे में होंगी l इन लड़कियों को नाम एसटीएफ ने गोपनीयता बनाए रखने के उद्देश्य से नहीं खोली है l हालांकि, एसटीएफ की टीमों के पास इन ठग लड़कियों की जन्म कुंडली पहुंच चुकी है.