लखनऊ में प्रदर्शनकारियों ने पुलिस वाहन में लगाई आग. लखीमपुर हिंसा के विरोध में धरना दे रहे अखिलेश यादव गिरफ्तार

किसानों और मंत्री के बेटे के बीच टकराव के बाद हुई हिंसक घटना में आठ लोगों की मौत से प्रदेशभर में बवाल जारी है कृषि कानूनों और केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्र टेनी के बयान का विरोध कर रहे किसानों और मंत्री के बेटे के बीच रविवार को हिंसक टकराव पैदा हुआ l घटना में आठ लोगों की मौत हो गई l इस बीच कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी लखीमपुर पहुंची हैं l

लखनऊ में प्रदर्शनकारियों ने पुलिस वाहन में लगाई आग. लखीमपुर हिंसा के विरोध में धरना दे रहे अखिलेश यादव गिरफ्तार
लखीमपुर हिंसा के विरोध में प्रदर्शनकारियों ने लखनऊ में पुलिस के वाहन को आग लगा दी.

यूपी के लखीमपुर (UP Lakhimpur Violence) में किसानों और मंत्री के बेटे के बीच टकराव के बाद हुई हिंसक घटना में आठ लोगों की मौत से प्रदेशभर में बवाल जारी है. कृषि कानूनों और केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्र टेनी के बयान का विरोध कर रहे किसानों और मंत्री के बेटे के बीच रविवार को हिंसक टकराव पैदा हुआ. घटना में आठ लोगों की मौत हो गई. इस बीच कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) लखीमपुर पहुंची हैं. इसके अलावा किसान नेता राकेश टिकैत भी लखीमपुर पहुंच गए हैं. किसानों ने घटना के विरोध में देशभर में प्रर्दशन का ऐलान कर दिया है.

जंतर मंतर पर किसानों के धरना प्रदर्शन करने के मामले में सुप्रीम कोर्ट आज करेगा सुनवाई

किसान महापंचायत द्वारा जंतर मंतर पर धरना प्रदर्शन करने की मांग के मामले में सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा. इसको लेकर सुप्रीम कोर्ट में किसान महापंचायत ने हलफनामा दाखिल किया है. किसान महापंचायत की ओर से सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हलफ़नामे में कहा गया कि उनका संगठन बार्डर पर बैठे किसान संगठन से कोई लेना देना नही है. सुप्रीम कोर्ट में किसान महापंचायत ने हलफ़नामे में कहा कि उनका संगठन अलग संगठन है. अब इस मसले पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा

यूपी में कायम हो चुका हैं गुंडा राज: तेजस्वी यादव

लखीमपुर खीरी की घटना पर आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि, लोग चाहते हैं कि पीड़ितों को न्याय मिले लेकिन बीजेपी के मंत्री का बेटा होने की वजह से कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है. उत्तर प्रदेश में पूरी तरह से गुंडा राज कायम हो चुका है.

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने बंद किया NH-9 और NH-24 हाईवे, कई रास्‍तों पर लगा लंबा जाम : दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने लखीमपुर हिंसा के मद्देनजर प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग-9 और 24 बंद कर दिया है. इससे दिल्ली से गाजियाबाद आने-जाने वाले कई रास्तों पर लंबा जाम लग गया है.

शाहजहांपुर जिले में इंटरनेट सेवा बंद : लखीमपुर घटना को देखते हुए प्रशासन ने शाहजहांपुर जनपद में इंटरनेट सेवा अगले आदेश तक बंद कर दी है.

लखीमपुर जा रहे सपा अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को लखनऊ पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया

योगी आदित्यनाथ के कंट्रोल में अब कुछ नहीं रहा, लखीमपुर हिंसा पर बोले छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल : छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि, लखीमपुर में जिस प्रकार किसानों को रौंदा गया, ये उनकी मानसिकता है कि वो बता रहे हैं कि हमारा विरोध करोगे तो हम इसी प्रकार से कुचल देंगे. ये मानसिकता पूरे देश के लिए खतरनाक है, इससे पूरा देश आंदोलित हुआ है.

भूपेश बघेल ने कहा कि प्रियंका गांधी कल रात ही लखीमपुर के लिए निकल गईं और उन्हें सीतापुर में हिरासत में लिया गया. मेरा भी कार्यक्रम बना (वहां जाने का), लेकिन उत्तर प्रदेश सरकार प्लेन नहीं उतरने दे रही है. धारा 144 तो लखीमपुर में लगी है, लखनऊ में उतरने क्यों नहीं दिया जा रहा?

उन्‍होंने कहा कि, जो कानून-व्यवस्था की बात को लेकर सत्ता में आए थे, कानून-व्यवस्था की किस तरह से धज्जियां उड़ रही है पूरा देश देख रहा है. योगी आदित्यनाथ के कंट्रोल में अब कुछ नहीं रहा. अगर मंत्री के बेटे नहीं थे तो विपक्ष को जाने क्यों नहीं दिया जा रहा है.

यूपी सरकार ने पंजाब को लिखा पत्र, ”राज्‍य से किसी को लखीमपुर न जानें दें”

उत्तर प्रदेश सरकार ने पंजाब के मुख्य सचिव को पत्र लिखकर राज्य से किसी को भी लखीमपुर खीरी नहीं जाने देने का अनुरोध किया. लखीमपुर खीरी में कल हिंसा में 8 लोगों की मौत के बाद सीआरपीसी की धारा 144 लागू की गई थी.

अखिलेश यादव को गिरफ्तार कर इको गार्डन ले गई पुलिस : अपने आवास के बाहर लखीमपुर हिंसा के विरोध में धरना दे रहे पूर्व सीएम अखिलेश यादव को गिरफ्तार किया गया है. अखिलेश यादव को गिरफ्तार कर पुलिस इको गार्डन लेकर जा रही है.

इतना जुल्म तो अंग्रेजों ने भी नहीं किया: अखिलेश यादव : लखीमपुर हिंसा के विरोध में अपने आवास के बाहर धरने पर बैठे पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने कहा कि, इतना जुल्म अंग्रेजों ने भी नहीं किया जितना BJP की सरकार किसानों पर कर रही है. गृह राज्य मंत्री को इस्तीफ़ा देना चाहिए और उपमुख्यमंत्री जिनका कार्यक्रम था उन्हें भी इस्तीफ़ा देना चाहिए. जिन किसानों की जान गई है उन्हें 2 करोड़ रुपये की मदद हो, परिवार की सरकारी नौकरी हो.

अखिलेश यादव के घर के बाहर सपा कार्यकर्ताओं का हंगामा, पुलिस के वाहन को लगाई आग : पूर्व सीएम अखिलेश यादव को लखीमपुर जाने से रोकने पर सपा र्कायकर्ताओं ने उनके आवास के बाहर जबरदस्‍त हंगामा कर रहे हैं. उधर लखीमपुर हिंसा के विरोध में प्रदर्शनकारियों ने एक पुलिस वाहन में आग लगा दी.

बीजेपी सांसद वरूण गांधी ने सीएम योगी से की सख्‍त कार्रवाई की मांग

बीजेपी सांसद वरूण गांधी ने लखीमपुर में हुई हिंसक घटना पर दुख जताया और सीएम योगी से मामले में सख्‍त कार्रवाई करने की भी मांग की. उन्‍होंने सीएम योगी को एक पत्र लिखा. वरूण गांधी ने कहा कि, लखीमपुर खीरी की हृदय-विदारक घटना में शहीद हुए किसानों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूँ. इस प्रकरण में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री से सख्त कार्यवाही करने का निवेदन करता हूँ.

हिम्मत है तो छू कर दिखाओ’, प्रियंका गांधी ने यूपी पुलिस को लगाई फटकार

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जा रहीं प्रियंका गांधी को सोमवार सुबह लगभग 5.30 बजे पुलिस ने सीतापुर में हिरासत में ले लिया. इस दौरान प्रियंका गांधी और पुलिसवालों के बीच लंबी कहासुनी हुई. प्रियंका गांधी ने पुलिसवालों को कहा कि वह सभी कानून जानती हैं और पुलिस उन्हें ऐसे ही बिना वारंट के नहीं पकड़ सकती. इसका एक वीडियो भी सामने आया है. इसमें प्रियंका गांधी पुलिसवालों को फटकार रही हैं. उन्होंने कहा, ‘जिस तरह आपने मुझे धक्का मारा, जबरन ले जाने की कोशिश की वह फिजिकल असॉल्ट, किडनैप की कोशिश, किडनैप की धाराओं में आता है. मैं सब समझती हूं, छूकर दिखाओ मुझे. जाकर अपने अफसरों से, मंत्रियों ने वारंट लाओ, ऑर्डर लाओ.’ प्रियंका आगे कहती हैं, ‘अरेस्ट के लिए महिलाओं (महिला पुलिसकर्मी) को आगे मत करो. महिलाओं से बात करना सीखो l